Lok Sabha Election Exit Poll 2024: लोकसभा चुनाव में किस पार्टी को कितनी सीटें, जानें

[ad_1]

ABP Cvoter Exit Poll 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सभी चरण की वोटिंग शनिवार (1 जून, 2024) को संपन्न हो गई. इसके बाद एग्जिट पोल के नतीजे भी आ गए. एग्जिट पोल के नतीजों के अनुसार भारतीय जनता पार्टी (BJP) एक बार फिर बंपर सीटों के साथ सरकार बनाती दिख रही है. आंकड़ों के अनुसार इस बार एनडीए गठबंधन पिछली बार का आंकड़ा भी पार कर जाएगा. देशभर की 543 में से 353-383 सीटों पर एनडीए का कब्जा हो सकता है. वहीं, विपक्षी गठबंधन INDIA के खाते में 152-182 सीटें जाने का अनुमान है.

सी-वोटर एग्जिट पोल के आंकड़ों के अनुसार दक्षिण भारत और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में पार्टी बड़ा कमाल कर सकती हैं. वहीं, 8 राज्यों में बीजेपी के क्लीन स्वीप का अनुमान है. INDIA अलायंस की बात करें तो गठबंधन को चार राज्यों में बड़ा फायदा हो सकता है. एग्जिट पोल के नतीजों की मानें तो महाराष्ट्र, केरल और तमिलनाडु में गठबंधन को लाभ मिल सकता है.

आंध्र प्रदेश लोकसभा एग्जिट पोल रिजल्ट 2024
आंध्र प्रदेश में 25 लोकसभा सीटें हैं. यहां भारतीय जनता पार्टी और पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू की पार्टी तेलुगु देशम पार्टी (TDP) का गठबंधन है. एग्जिट पोल का अनुमान है कि यहां गठबंधन के खाते में 21 से 25 सीटें जा सकती हैं, जबकि INDIA गठबंधन यहां खाता नहीं खोल पाएगी और अन्य दलों के खाते में 0-4 सीटें जा सकती है.

अरुणाचल प्रदेश लोकसभा एग्जिट पोल रिजल्ट 2024
दो सीटों वाले अरुणाचल प्रदेश में भी INDIA गठबंधन को झटका लग सकता है. एग्जिट पोल का अनुमान है कि विपक्षी गठबंधन को इस बार एक भी सीट जाते नहीं दिख रही. वहीं, बीजेपी के खाते में दो की दो सीटें जाती दिख रही हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में भी नतीजे यही थे और दोनों सीटें बीजेपी के खाते में आई थीं.

असम लोकसभा एग्जिट पोल रिजल्ट 2024
एग्जिट पोल के अनुसार असम की 14 लोकसभा सीटों पर INDIA गठबंधन 2 से 4 सीटें जीत सकता है, जबकि एनडीए के खाते में 10 से 12 सीटें जा सकती हैं.

छ्त्तीसगढ़ लोकसभा एग्जिट पोल रिजल्ट 2024
छत्तीसगढ़ में इस बार बीजेपी को फायदा मिल सकता है, जबकि कांग्रेस को एक सीट का नुकसान हो सकता है. एग्जिट पोल का अनुमान है कि पिछली बार के मुकाबले इस बार बीजेपी की 1 से दो सीट बढ़ सकती हैं. पिछली बार राज्य के 11 लोकसभा सीटों में ले ज पार्टी ने 9 सीटों पर जीत की थी, जबकि कांग्रेस के खाते में 3 सीट गई थी. एग्जिट पोल ने इस बार बीजेपी के लिए 10-11 और कांग्रेस के लिए 0-1 सीट का अनुमान जताया है.

दादर और नागर हवेली लोकसभा एग्जिट पोल रिजल्ट 2024
केंद्रशासित प्रदेश दादर और नागर हवेली में सिर्फ एक लोकसभा सीट है और वो भी एनडीए के पास जाती दिख रही है. पिछले चुनाव में इस सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार को जीत मिली थी.

दमन और दीव एग्जिट पोल रिजल्ट 2024
एक और केंद्रशासित प्रदेश दमन और दीव में भी एक ही लोकसभा सीट है. एग्जिट पोल का अनुमान है कि इस सीट पर भी एनडीए को जीत मिल सकती है, 2019 में  भी यह सीट बीजेपी के पास थी.

दिल्ली एग्जिट पोल रिजल्ट 2024
एग्जिट पोल का अनुमान है कि देश की राजधानी दिल्ली में बीजेपी को इस बार 1 से 3 सीटों का नुकसान हो सकता है. पिछले चुनाव में पार्टी ने दिल्ली की सातों सीटों पर क्लीन स्वीप किया था. एग्जिट पोल का अनुमान है कि इस बार पार्टी की सीटें घटकर 4-6 हो सकती है. वहीं, INDIA को 1-3 सीटों का फायदा हो सकता है. दिल्ली में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (AAP) ने गठबंधन में चुनाव लड़ा है और दोनों ही  INDIA का हिस्सा हैं. कांग्रेस ने 4 और आप ने 3 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं.

ABP Cvoter Lok Sabha Exit Poll 2024: यूपी में छा गए मोदी-योगी, बंगाल में दीदी संग खेला, महाराष्‍ट्र में बीजेपी को जोर का झटका, जानें हर राज्‍य का हाल

गोवा एग्जिट पोल रिजल्ट 2024
गोवा में दो लोकसभा सीटें हैं. एग्जिट पोल में एनडीए के लिए 0-1 और एनडीए के लिए 1-2 सीटों का अनुमान जताया गया है.

गुजरात एग्जिट पोल रिजल्ट 2024
गुजरात की 26 सीटों पर 2019 में बीजेपी ने क्लीन स्वीप किया था. एग्जिट पोल का अनुमान है कि इस बार पार्टी क्लीन स्वीप नहीं कर पाएगी और उसे एक सीट का झटका लग सकता है और ये एक सीट INDIA गठबंधन के खाते में जा सकती हैं. एग्जिट पोल ने बीजेपी के लिए 25-26 सीटों का अनुमान लगाया है.

हरियाणा एग्जिट पोल रिजल्ट 2024
एग्जिट पोल का अनुमान है कि हरियाणा में एनडीए और  INDIA गठबंधन के पास बराबार सीटें आ सकती हैं. राज्य में 10 लोकसभा सीटें हैं और एग्जिट पोल ने एनडीए और  INDIA के लिए 4-6 सीटों का अनुमान दिया है.

जम्मू-कश्मीर एग्जिट पोल रिजल्ट 2024
साल 2019 में जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाया गया था और उसके बाद यह पहला लोकसभा चुनाव है. एग्जिट पोल के आंकड़ों के अनुसार इस बार एनडीए को 5 सीटों में से 1-2 सीटें मिल सकती हैं, जबकि INDIA गठबंधन को 0-1 सीट मिल सकती है. वहीं, 2-3 सीटें अन्य दलों के खाते में जा सकती हैं. 5 सीटों में से 2 जम्मू और 3 कश्मीर में हैं. 

कर्नाटक एग्जिट पोल रिजल्ट 2024
एग्जिट पोल का अनुमान है कि कर्नाटक की 28 लोकसभा सीटों में से 23-25 पर एनडीए को जीत मिल सकती है. INDIA गठबंधन के लिए 3-5 सीटों का अनुमान लगाया गया है.

केरल एग्जिट पोल रिजल्ट 2024
केरल में कुल 20 लोकसभा सीटें हैं. एग्जिट पोल के नतीजे कहते हैं कि 20 सीटों में से INDIA गठबंधन के खाते में 17-19 सीटें जाने का अनुमान है, एनडीए के पास 1-3 सीट जा सकती है.

लद्दाख एग्जिट पोल रिजल्ट 2024
लद्दाख की एक लोकसभा सीट के लिए भी एग्जिट पोल के नतीजे आ चुके हैं. इसमें अनुमान लगाया गया है कि एनडीए यहां खाता नहीं खोल पाएगी, जबकि ये एक सीट यूपीए के पास जा सकती है.

लक्षद्वीप एग्जिट पोल रिजल्ट 2024
केंद्रशासित प्रदेश लक्षद्वीप में भी एक लोकसभा सीट है और इस पर भी INDIA गठबंधन का कब्जा हो सकता है, जबकि एनडीए यहां भी खाता नहीं खोल पाएगी.

मध्य प्रदेश एग्जिट पोल रिजल्ट 2024
मध्य प्रदेश में कुल 29 लोकसभा सीटें हैं. एग्जिट पोल का अनुमान है कि एनडीए को इस बार 1-2 सीट का नुकसान हो सकता है. एग्जिट पोल का अनुमान है कि बीजेपी को 26-28 और INDIA गठबंधन को 1-3 सीटें मिल सकती हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 28 सीटें जीती थीं, जबकि एक सीट कांग्रेस के खाते में गई थी.

महाराष्ट्र एग्जिट पोल रिजल्ट 2024
महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से इस बार एनडीए के खाते में 22-26 और INDIA गठबंधन को 23-25 सीटें जा सकती हैं. हालांकि, 2019 की तुलना में इस बार स्थिति अलग है. इस बार शिवसेना और नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी दो गुटों में बंट चुकी है. शिवसेना के एकनाथ शिंदे (शिवसेना) और उद्धव ठाकरे (शिवसेना) दो गुट बन चुके हैं और इसी तरह एनसीपी में अजित पवार और शरद पवार दो गुट हो गए हैं. एकनाथ शिंदे गुट और अजित पवार गुट बीजेपी के साथ है, जबकि उद्धव ठाकरे गुट, शरद पवार गुट और कांग्रेस साथ मैदान में उतरे थे.

मणिपुर एग्जिट पोल रिजल्ट 2024
मणिपुर की 2 लोकसभा सीटों को लेकर भी एग्जिट पोल के नतीजे आ चुके हैं. इसमें अनुमान जताया गया है कि INDIA गठबंधन को 0-1 और एनडीए गठबंधन के खाते में 1-2 सीटें जाने का अनुमान है.

मेघालय एग्जिट पोल रिजल्ट 2024
मेघालय की 2 लोकसभा सीटों को लेकर एग्जिट पोल का अनुमान है कि INDIA गठबंधन और एनडीए को एक-एक सीट जा सकती है.

मिजोरम एग्जिट पोल रिजल्ट 2024
मिजोरम में एक लोकसभा सीट है. एग्जिट पोल के नतीजों के अनुसार राज्य की ये सीट एनडीए के पास जा सकती है, जबकि INDIA गठबंधन के खाते में कोई सीट नहीं जाती दिख रही. 

नगालैंड एग्जिट पोल रिजल्ट 2024
नगालैंड में भी एक लोकसभा सीट है. एग्जिट पोल का अनुमान है कि राज्य की एक सीट एनडीए और  INDIA गठबंधन में से किसी के भी खाते में जा सकती है. दोनों के ही लिए 0-1 सीट का अनुमान जताया गया है.

पुडुचेरी एग्जिट पोल रिजल्ट 2024 
एग्जिट पोल का अनुमान है कि पुडुचेरी की एक सीट पर INDIA गठबंधन को जीत मिल सकती है, जबकि एनडीए के लिए जीरो सीट का अनुमान जताया गया है.

राजस्थान एग्जिट पोल रिजल्ट 2024 
राजस्थान में 25 लोकसभा सीटें हैं और पिछले चुनाव में 24 सीटें जीती थीं, जबकि एक सीट कांग्रेस के पास गई थी. एग्जिट पोल में बताया गया कि इस बार एनडीए के लिए 21-23 और INDIA गठबंधन के लिए 2-4 सीटें जा सकती हैं. 

सिक्किम एग्जिट पोल रिजल्ट 2024 
एग्जिट पोल का अनुमान है कि सिक्किम की एक लोकसभा सीट पर एनडीए को जीत मिल सकती है.

तमिलनाडु एग्जिट पोल रिजल्ट 2024 
39 सीटों वाले तमिलनाडु को लेकर एग्जिट पोल में अनुमान जताया गया है कि INDIA गठबंधन  के पास 37-39 सीटें जा सकती हैं, जबकि INDIA गठबंधन के खाते में 0-2 सीटों का अनुमान लगाया गया है.

तेलंगाना एग्जिट पोल रिजल्ट 2024 
तेलंगाना में 17 लोकसभा सीटें हैं. राज्य में कांग्रेस सत्ता में है. एग्जिट पोल ने एनडीए और INDIA गठबंधन दोनों के लिए 7-9 सीटों का अनुमान लगाया है. अन्य दलों के पास 0-1 सीट जा सकती है.

त्रिपुरा एग्जिट पोल रिजल्ट 2024 
त्रिपुरा की 2 लोकसभा सीटों के लिए किए गए एग्जिट पोल में अनुमान लगाया गया है कि INDIA गठबंधन यहां खाता नहीं खोल पाएगा, जबकि दोनों सीटें एनडीए के पास जाती दिख रही हैं.

उत्तराखंड एग्जिट पोल रिजल्ट 2024
2019 में बीजेपी ने उत्तराखंड में क्लीन स्वीप किया था और सभी 5 सीटें उसके खाते में गई थीं. एग्जिट पोल का अनुमान है कि इस बार एनडीए के पास 4-5 सीटें जा सकती हैं, जबकि INDIA गठबंधन को एक भी सीट मिलती नहीं दिख रही.

एबीपी सी वोटर एग्जिट पोल सर्वे 19 अप्रैल से 1 जून 2024 के बीच किया गया है. इसका सैंपल साइज 4 लाख 31 हजार 182 है और ये सर्वे सभी 543 लोकसभा सीटों पर किया गया, जिनमें 4129 विधानसभा सीटें भी शामिल हैं. एबीपी सी वोटर सर्वे का राज्य स्तर पर मार्जिन ऑफ एरर + और -3 प्रतिशत और क्षेत्रीय स्तर पर + और  -5 प्रतिशत है.

यह भी पढ़ें:-
Lok Sabha Election Exit Poll 2024: लोकसभा चुनाव में राज्यवार किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें, यहां देखें पूरी लिस्ट

[ad_2]

दिल्ली की तर्ज पर जम्मू-कश्मीर में जल्द होंगे विधानसभा चुनाव, इलेक्शन कमीशन ने दिये संकेत

चुनाव आयोग ने संकेत दिया है कि दिल्ली की तर्ज पर जम्मू-कश्मीर में भी विधानसभा चुनाव होंगे. जम्मू-कश्मीर फिलहाल केंद्र शासित प्रदेश है. विधानसभा चुनावों

Read More »

बाबर आजम का दिमाग सही नहीं है! USA से हार के बाद पाकिस्तानी क्रिकेटर ने की जमकर बेइज्जती

अमेरिका के डलास स्टेडियम में 6 जून को टी20 वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा उलटफेर देखने को मिला. अमेरिका ने एक रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान

Read More »

IND vs PAK: पाकिस्तान को पीटने की ऐसी जबरदस्त तैयारी कि पूछिए मत, ऋषभ पंत का ये VIDEO कर देगा हैरान आपको

T20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत का अब अगला मैच अपने चिर-प्रतिद्वन्दी पाकिस्तान से है. क्रिकेट की पिच पर कभी भी ये मुकाबला आसान नहीं

Read More »

MPPSC: 11वीं में हो गई थी फेल, लेकिन हिम्मत नहीं हारी ! किसान की बेटी ऐसे बनी SDM, 3 बार पास की परीक्षा

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने राज्य सेवा परीक्षा 2021 का फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया है. इंदौर की प्रियल यादव ने छठवीं रैंक प्राप्त

Read More »

अमेरिका में भी हीटवेव से बुरा हाल, ट्रंप की चुनावी रैली में कई लोग हुए बीमार, तापमान ने सारे रिकॉर्ड रिकॉर्ड

भारत में गर्म हवा के थपड़ों से इन दिनों लोग बुरी तरह से परेशान हैं. पारा कहीं 45 तो कहीं 50 डिग्री तक पहुंच गया.

Read More »

लोगों के सिर कलम-घरों में आग और खाने का संकट…राफा से कम बदतर नहीं भारत के इस पड़ोसी देश के हालात, UN ने की निंदा

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता ने म्यांमार में हुए आम लोगों के हत्या की कड़ी निंदा की है. उन्होंने म्यांमार की सेना की ओर से रखाइन

Read More »

India में मोदी के फिर PM चुने जाने से खौफ में पाकिस्तान, करने लगा शांति की बात

देश में लगातार तीसरी बार बीजेपी के नेतृत्व वाले गठबंधन एनडीए की जीत के साथ नरेंद्र मोदी भारत के प्रधानमंत्री बनने वाले हैं. जिसके बाद

Read More »

‘एनिमल’ ने कमाए 900 करोड़, इधर एक झटके में तृप्ति डिमरी ने खरीद लिया करोड़ों का बंगला

संदीप रेड्डी वांगा की ‘एनिमल’ के चर्चे थमने का नाम ही नहीं ले रहे हैं. ये फिल्म पिछले साल रिलीज हुई थी और कई महीने

Read More »