भिगोए हुए छुहारे रोजाना खाली पेट खाने से होंगे ये गजब के फायदे, इन बीमारियों से मिल जाएगा छुटकारा

छुहारा (Dates) का स्वाद हर किसी को पसंद तो नहीं आता लेकिन इसके खाने के फायदे अनेक है. खासकर सर्दियों में छुहारा खाने से इम्युनिटी मजबूत होने के साथ हिमोग्लोबिन भी बढ़ता है. सर्दी में इसे खाने के लिए इसलिए भी कहा जाता है कि क्योंकि इसमें आयरन होता है और यह शरीर में गर्मी पैदा करता है. यह पोषण से भरपूर होता है. इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे माइक्रोन्यूट्रीएंट्स से भरपूर होता है जो हड्डी और दिल की सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. अगर आप सर्दी के मौसम में भिगोए हुए छुहारा खाली पेट खाते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है.

हाजमा सही करता है

रोजाना खाली पेट भिगोए हुए छुहारा खाएंगे तो इससे आपकी मेटाबोलिक रेट बढ़ता है. साथ ही डाइजेशन भी बेहतर होता है. जिसकी वजह से आपकी पाचन क्रिया भी दुरुस्त होती है. इससे पाचन क्रिया अच्छा होने के साथ-साथ पेट से जुड़ी दिक्कते भी ठीक हो जाती है.

वेट लॉस में हेल्पफुल

अगर आप तेजी में वजन कंट्रोल करना चाहते हैं तो आप ब्रेकफास्ट में छुहारा खा सकते हैं. यह आपके शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने के साथ-साथ कैलरी बर्न करने में मददगार साबित होती है. साथ ही यह तेजी में वेट लॉस करती है. यह शरीर को एनर्जी देती है जिससे आपको एक्सरसाइज करने में मदद मिलती है.

शरीर में बढ़ता है आयरन

अगर आप भिगोए हुए छुहारा खाते हैं तो यह शरीर को भरपूर मात्रा में आयरन देता है. जिसकी वजह से शरीर में होने वाली थकावट कम हो जाती है. साथ ही साथ कार्बोहाइड्रेट शरीर में तेजी से एनर्जी बढ़ता. इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट हमेशा भिगोए हुए छुहारा खाने की सलाह देते हैं.

छुहारा दिल के लिए फायदेमंद

अगर आप दिल को हेल्दी रखना चाहते हैं तो छुहारा आपके लिए बेस्ट है. यह हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट, हाइपोलिपिडेमिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-एपोप्टोटिक होते हैं जो स्ट्रोक और हार्ट अटैक के जोखिम को कम करते हैं.

ब्लड की कमी को करता है दूर

छुहारा खाने से शरीर में ब्लड की कमी नहीं होती है. छुहारा आयरन से भरपूर होता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. हाईन्यूज़ !

पीएम नरेंद्र मोदी पहुंचे जमशेदपुर, बोले- कांग्रेस को विकास का क, ख, ग, घ नहीं आता है..इन्हें और कुछ नहीं आता

लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर चुनाव प्रचार करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी झारखंड के जमशेदपुर में पहुंचे। यहां से पीएम मोदी ने विपक्ष पर

Read More »

हवा में उड़ान भरते ही विमान में लगी आग, बच गई 179 यात्रियों की जान, Air India Express ने कही ये बात

एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान ने जैसे ही उड़ान भरी, तो पायलट को पता लगा कि इंजन में आग लग गई है। इसके बाद विमान

Read More »

इस राज्य में पुरुषों से ज्यादा महिलाएं डाल रहीं वोट, चौंकाने वाले हैं चुनाव आयोग के आंकड़े

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के चौथे फेज में झारखंड की जिन सीटों पर वोटिंग हुई थी, उसके आंकड़े जारी किए गए हैं। इन

Read More »

दर्दनाक सड़क हादसे में दूल्हे सहित 6 लोगों की मौत, शादी की खरीददारी कर लौट रहा था परिवार

आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले में हुए एक सड़क हादसे में 6 लोगों की मौत हो गई। सभी लोग शादी की खरीददारी करके लौट रहे

Read More »

पांचवे चरण की वोटिंग और चर्चित उम्मीदवारों के चेहरे, राहुल गांधी से लेकर चिराग पासवान तक

Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर 20 मई को पांचवे चरण की वोटिंग की जाएगी। इस दौरान 8 राज्यों की 49 सीटों पर

Read More »

‘अगर तुम पाकिस्तान में होती तो तुम्हें किडनैप कर लेता’…पाकिस्तानी ड्राइवर ने महिला यात्री से ये क्या कह दिया, वीडियो हो गया वायरल

सोशल मीडिया पर एक वीडियो इन दिनों तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक शख्स एक महिला यात्री से कहता है कि

Read More »