हत्या करने के बाद अपनी ही खबर को न्यूज़ पेपर में तलाश करने वाला सनकी किलर

एक कहावत है कि अपराधी से बड़े पुलिस के हाथ होते हैं. अपराधी कितना भी शातिर क्यों न हो पुलिस के हाथों से नहीं बच सकता. वैसे अपराधियों का दिमाग भी कम तेज नहीं होता. किसी भी अपराध को करने के लिए अपराधी एक समय में दो प्लानिंग करता है. एक प्लानिंग होती है अपराध करने की और दूसरी प्लानिंग होती है पुलिस से बचने की. लेकिन अपराधी कितना भी चालाक क्यों न हो पुलिस के हाथ आ ही जाता है. ऐसा ही एक अपराधी है मध्य प्रदेश के सागर जिले का रहने वाला शिव प्रसाद धुर्वे.

27 अगस्त 2022, मध्य प्रदेश के सागर में पुलिस के कंट्रोल रूम में एक गार्ड के मर्डर की कॉल आती है. फोन करने वाले के बताए स्थान पर स्थित एक कारखाने पर पुलिस पहुंचती है, पुलिस को मौके पर एक प्राइवेट गार्ड कल्याण सिंह की डेड बॉडी मिलती है. कल्याण सिंह की उम्र 57 साल थी जो सागर के ही पास भैंसा गांव का रहने वाला था और सागर के एक निजी कारखाने में चौकीदार के पद पर काम करता था.

27 अगस्त 2022 की रात कल्याण सिंह अपनी डयूटी पर था और डयूटी के दौरान ही कुर्सी पर बैठे हुए उसकी आंख लग गई. इसी दौरान वहां से सनकी हत्यारे शिव प्रसाद धुर्वे का निकलना हुआ. शिव प्रसाद धुर्वे के पास एक हथौड़ा था. शिवप्रसाद धुर्वे ने पूरी ताकत से हथौड़े को सोते हुए गार्ड के सिर पर मार दिया जिससे उसकी मौके पर मौत हो गई. हत्या करने के बाद शिव प्रसाद धुर्वे वहां से निकल गया.

पुलिस ने गार्ड कल्याण सिंह की डेड बॉडी को पोस्टमार्टम के लिए भेजने के बाद मौका-ए-वारदात से सबूत जुटाए और आस-पास के बदमाश किस्म के लोगों पर नजर रखना शुरू किया. शिव प्रसाद धुर्वे पर पुलिस का ध्यान नहीं गया क्योंकि शिव प्रसाद धुर्वे उस इलाका का रहना वाला नहीं था और उसका कोई आपराधिक रिकॉर्ड भी पुलिस के पास नहीं था. दूसरे दिन अखबार में गार्ड कल्याण सिंह की हत्या की खबर छपी. शिव प्रसाद धुर्वे ने बाजार से अखबार खरीदा और अपने ही गुनाह की खबर पढ़कर हंसने लगा.

अगले ही दिन दूसरे गार्ड की हत्या

पुलिस गार्ड कल्याण सिंह के हत्यारों को तलाश कर रही थी और हर संदिग्ध और कल्याण सिंह के जानने वालों से पूछताछ कर रही थी कि तभी 29 अगस्त 2022 की रात सागर पुलिस को गवर्नमेंट आर्ट एंड कॉमर्स कॉलेज में रात की ड्यूटी पर तैनात गार्ड शंभू दयाल दुबे की हत्या की खबर मिली. जांच में पता चला शंभू दयाल की हत्या भी सिर पर भारी पत्थर मार कर की गई है.

इस घटना ने एक ओर जहां पुलिस को अपनी जांच की दिशा बदलने पर मजबूर कर दिया वहीं दूसरी तरफ हत्यारे शिव प्रसाद धुर्वे ने दूसरी हत्या कर के पुलिस को एक खुली चुनौती दे डाली. अब पुलिस के सामने दोनों हत्या की गुत्थी को सुलझाने का दबाव था. जांच के दायरे बढ़ाए गए, सीसीटीवी के फुटेज चेक किए जाने लगे, लेकिन पुलिस के हाथ हत्यारा नहीं लग रहा था.

फिर एक गार्ड की हत्या और पुलिस को चुनौती

एक ही शहर सागर में तीन दिन में दो हत्या कर के पुलिस पर दबाव बनाने वाले शिव प्रसाद धुर्वे ने एक बार फिर से 30 अगस्त 2022 की रात सागर के ही रतौना कस्बे के पास निर्माणाधीन मकान में सो रहे गार्ड की भी हत्या उसके सिर पर फावड़े से हमला कर के कर दी. पुलिस की टीम फिर मौके पर पहुंची और सबूत जुटाने के साथ मृतक गार्ड की बॉडी को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया.

अब पुलिस के सामने हल करने के लिए 4 दिन में तीन हत्या के केस थे और तीनों ही मामले में हत्या करने का तरीका एक जैसा था. पुलिस को यकीन हो गया कि तीनों निजी गार्ड का हत्यारा एक ही शख्स है और उसका तरीका सिर पर भारी वार कर के हत्या करना है. साथ ही तीनों केस में हत्या का वक्त भी रात के 1 बजे से 3 बजे के बीच का था.

पुलिस ने अपनी जांच तेज की तो वहीं अखबारों में अपने किए अपराध की खबरों को खूब चटकारे लेकर शिव प्रसाद धुर्वे पढ़ता रहा और पुलिस को गुमराह करने पर खुश होता रहा. तीसरी हत्या करने के बाद हत्यारा शिव प्रसाद धुर्वे 31 अगस्त की रात में सागर से भाग कर राजधानी भोपाल पहुंच गया. इधर सागर पुलिस तीनों हत्याओं की गुत्थी में उलझी रही.

भोपाल पहुंच कर कर दी एक और गार्ड की हत्या

1 सितंबर 2022 की रात सीरियल किलर बन चुका शिव प्रसाद धुर्वे भोपाल की सड़कों पर घूम रहा था, इधर सागर में पुलिस हत्यारे की तलाश में दिन-रात एक किए हुई थी. उधर भोपाल की सड़क पर घूमते हुए शिव प्रसाद धुर्वे को एक मार्बल की दुकान पर अकेला गार्ड सोनू वर्मा सोता हुआ दिखाई दिया. बस फिर क्या था शिव प्रसाद धुर्वे के अंदर का राक्षस अपने शिकार को देखते ही जाग उठा और सोते हुए गार्ड सोनू वर्मा पर शिव प्रसाद ने भारी पत्थर से हमला कर उसकी हत्या कर दी.

भोपाल में गार्ड सोनू वर्मा की हत्या की खबर से भोपाल पुलिस को सागर में सोते हुए गार्ड की हत्या की खबर याद आ गई. उधर सागर पुलिस भी हत्यारे की तलाश में थी. सागर पुलिस को भोपाल पुलिस से सोते हुए गार्ड की हत्या की खबर पता लगी तो सागर पुलिस ने हत्यारे के बारे मिली सारी जानकारी भोपाल पुलिस के साथ शेयर कर दी. भोपाल पुलिस की एक टीम सीसीटीवी के वीडियो में हत्यारे की तालश कर रही थी लेकिन हत्यारा पुलिस की पकड़ से दूर था.

हत्यारे शिव प्रसाद धुर्वे ने सोनू वर्मा की हत्या करने के बाद बड़ी गलती ये कर दी कि उसका मोबाइल लूट कर ले गया. पुलिस को डेड बॉडी के पास से मोबाइल नहीं मिला तो पुलिस ने सोनू वर्मा के मोबाइल को तलाशने के लिए जांच में और तेजी की. भोपाल पुलिस को यकीन था कि गार्ड सोनू का मोबाइल हत्यारा ही ले गया है. जैसे ही शिव प्रसाद धुर्वे ने गार्ड सोनू का मोबाइल ऑन किया वैसे ही वो भोपाल पुलिस के राडर पर आ गया और आखिर भोपाल पुलिस ने सनकी सीरियल किलर को धर दबोचा.

पुलिस के सामने नया खुलासा

भोपाल पुलिस की पकड़ में आने के बाद शिव प्रसाद धुर्वे ने अपने सारे गुनाह कबूल कर लिए और साथ ही अपने अगले शिकार के लिए इंदौर पहुंचने की बात कही. भोपाल पुलिस को पूछताछ में शिव प्रसाद धुर्वे ने बताया कि उसने सारी हत्याएं सिर्फ दुनिया में फेमस होने के लिए की थी. शिव प्रसाद धुर्वे अपराध करने के समय नाबालिग था. पुलिस ने नाबालिग होने के चलते इस खतरनाक सीरियल किलर को जेल ना भेजते हुए बाल सुधार गृह भेज दिया, जहां उसे दूसरे बच्चों से दूर एक अलग हाई सिक्योरिटी सेल में रखा गया था.

अदालत ने सुनाई उम्र कैद की सज़ा

सागर में तीन गार्ड्स की हत्या के मामले में गवाह और सबूतों के आधार पर सागर की जिला अदालत ने शिव प्रसाद धुर्वे को उम्रकैद की सजा सुनाई. कोर्ट ने अपने फैसले में उदाहरण देते हुए कहा कि छोटा बच्चा और सोता हुआ इंसान एक ही तरह के होते हैं, वो हमले के समय अपनी रक्षा करने में असहाय होते हैं.

कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि आरोपी के अपराध की गंभीरता को देखते हुए वो कड़ी सजा पाने के योग्य है और कोर्ट ने सीरियल किलर शिव प्रसाद धुर्वे पर धारा 302 में उम्रकैद और पांच हजार रुपये का जुर्माना लगाया, वहीं धारा 460 में 10 साल की सजा और तीन हजार रुपए का जुर्माना, धारा 201 में तीन साल की सजा और दो हजार का जुर्माना लगाया गया. कोर्ट ने शिव प्रसाद धुर्वे को ये सज़ा शंभू दयाल दुबे की हत्या के मामले में सुनाई जबकि अन्य मामलों में फैसला आना अभी बाकी है. हाईन्यूज़ !

दिल्ली की तर्ज पर जम्मू-कश्मीर में जल्द होंगे विधानसभा चुनाव, इलेक्शन कमीशन ने दिये संकेत

चुनाव आयोग ने संकेत दिया है कि दिल्ली की तर्ज पर जम्मू-कश्मीर में भी विधानसभा चुनाव होंगे. जम्मू-कश्मीर फिलहाल केंद्र शासित प्रदेश है. विधानसभा चुनावों

Read More »

बाबर आजम का दिमाग सही नहीं है! USA से हार के बाद पाकिस्तानी क्रिकेटर ने की जमकर बेइज्जती

अमेरिका के डलास स्टेडियम में 6 जून को टी20 वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा उलटफेर देखने को मिला. अमेरिका ने एक रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान

Read More »

IND vs PAK: पाकिस्तान को पीटने की ऐसी जबरदस्त तैयारी कि पूछिए मत, ऋषभ पंत का ये VIDEO कर देगा हैरान आपको

T20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत का अब अगला मैच अपने चिर-प्रतिद्वन्दी पाकिस्तान से है. क्रिकेट की पिच पर कभी भी ये मुकाबला आसान नहीं

Read More »

MPPSC: 11वीं में हो गई थी फेल, लेकिन हिम्मत नहीं हारी ! किसान की बेटी ऐसे बनी SDM, 3 बार पास की परीक्षा

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने राज्य सेवा परीक्षा 2021 का फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया है. इंदौर की प्रियल यादव ने छठवीं रैंक प्राप्त

Read More »

अमेरिका में भी हीटवेव से बुरा हाल, ट्रंप की चुनावी रैली में कई लोग हुए बीमार, तापमान ने सारे रिकॉर्ड रिकॉर्ड

भारत में गर्म हवा के थपड़ों से इन दिनों लोग बुरी तरह से परेशान हैं. पारा कहीं 45 तो कहीं 50 डिग्री तक पहुंच गया.

Read More »

लोगों के सिर कलम-घरों में आग और खाने का संकट…राफा से कम बदतर नहीं भारत के इस पड़ोसी देश के हालात, UN ने की निंदा

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता ने म्यांमार में हुए आम लोगों के हत्या की कड़ी निंदा की है. उन्होंने म्यांमार की सेना की ओर से रखाइन

Read More »

India में मोदी के फिर PM चुने जाने से खौफ में पाकिस्तान, करने लगा शांति की बात

देश में लगातार तीसरी बार बीजेपी के नेतृत्व वाले गठबंधन एनडीए की जीत के साथ नरेंद्र मोदी भारत के प्रधानमंत्री बनने वाले हैं. जिसके बाद

Read More »

‘एनिमल’ ने कमाए 900 करोड़, इधर एक झटके में तृप्ति डिमरी ने खरीद लिया करोड़ों का बंगला

संदीप रेड्डी वांगा की ‘एनिमल’ के चर्चे थमने का नाम ही नहीं ले रहे हैं. ये फिल्म पिछले साल रिलीज हुई थी और कई महीने

Read More »