सेल का जुनून ना लगा दे आपको लाखों का चूना, शॉपिंग को दौरान रखें इन बातों का ध्यान

इन दिनों ज्यादातर लोग सेल का इंतजार कर रहे हैं, आज रात 12 बजे से अमेजन- फ्लिपकार्ट की सेल शुरू हो जाएगी. इसी सेल के साथ स्कैमर्स भी एक्टिव हो जाएंगे. जैसे सेल एक हफ्ते तक चलेगी ठीक उसी दौरान स्कैमर्स भी यूजर्स को फेक डील्स (जो असली दिखती हैं) दिखाकर चूना लगाएंगे. वैसे तो स्कैमर्स को किसी सेल की जरूरत नहीं होती है पर इन सेल्स में ज्यादातर यूजर्स एक्टिव होते हैं और जल्दी से बेवकूफ बन जाते हैं. फिर इसमें फेक लिंक पर क्लिक करना हो, डिस्काउंट के चक्कर में किसी भी प्लेटफॉर्म से शॉपिंग करना शामिल है.

शॉपिंग को दौरान रखें इन बातों का ध्यान

Debit Card और Credit Card: डेबिट और क्रोडिट कार्ड का इस्तेमाल करते टाइम इन बातों का ध्यान रखें. ध्यान रखें पेमेंट के दौरान कार्ड की डिटेल्स सेव करने को कहा जाता है आप इसमें अपने कार्ड की डिटेल्स को सेव ना करें इससे हैकर्स आपकी डिटेल्स को हैक कर सकते हैं.

फॉरवर्डेड लिंक: कभी भी वॉटसऐप या किसी भी लैपटॉप पर आए लिंक पर बिना चेक करे क्लिक ना करें. कई बार हैकर्स फेक वेबसाइट का लिंक बनाकर शेयर कर देते हैं इससे आपका बैंक अकाउंट भी खाली हो सकता है.

ऑफिशियल प्लेटफॉर्म

जब भी ऑनलाइन शॉपिंग करें तो हमेशा ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ही करें. कोई भी कॉल या मैसेज पर लिंक शेयर कर के ओटीपी मांगे तो उसे ना दें.

पेमेंट करते टाइम रखें ध्यान: जब भी पेमेंट करें तो अपने ऑर्डर की डिटेल्स एक बार ठीक से चेक कर लें और किसी भी प्रोडक्ट को लेने से पहले उसके नीचे दिए हुए रिव्यू और रेटिंग्स को जरूर पढ़ें. दरअसल कई बार जो सामान फोटो में देखने में अच्छा लग रहा है वो रियल में इतनी अच्छा नहीं होता है.

ऐसे में जरूरी है कि आप ऑनलाइन किसी भी प्लेटफॉर्म से शॉपिंग करें तो इन बातों को ध्यान में रखें ताकि आपके साथ कोई स्कैम नहीं हो सके. हाईन्यूज़ !

’18 महीने में चिट फंड की पाई-पाई वापस कराएगी BJP’, ओडिशा की जनता से अमित शाह ने किया वादा

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें चरण से पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मंगलवार (28 मई) को उड़ीसा के दौरे पर पहुंचे.

Read More »

सीएम केजरीवाल के जेल से बाहर आने के सवाल पर पीएम मोदी ने दिया जवाब, जानें क्या बोले

PM Modi Interview: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अंतरिम जमानत मिलने को

Read More »

बिहार में कांग्रेस की लगेगी नैया पार? प्रशांत किशोर ने कर दी बड़ी भविष्यवाणी

Prashant Kishor on Rahul Gandhi: लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण की वोटिंग से पहले राजनीतिक विश्लेषक प्रशांत किशोर ने बिहार में कांग्रेस की स्थिति पर

Read More »