जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय देंगे इस्तीफा, बंगाल में घोटाले को लेकर CBI जांच के दिए थे कई आदेश

कलकत्ता हाई कोर्ट के जस्टिस गंगोपाध्याय इस्तीफा देने का ऐलान किया है. उन्होंने रविवार को मीडिया से कहा कि वह मंगलवार को जज पद से इस्तीफा दे देंगे. जस्टिस गंगोपाध्याय ने राजनीति में आने की इच्छा जताई. उन्होंने भर्ती भ्रष्टाचार के मामलों में एक के बाद एक अहम फैसले दिए हैं. उन्होंने कई मामलों में सीबीआई जांच के भी आदेश दिये. इस बार वह जज पद से इस्तीफा देने जा रहे हैं. वह अगस्त में अवकाश ग्रहण करने वाले थे, लेकिन उससे पहले ये फैसला बेहद अहम है. वह देश के राष्ट्रपति और मुख्य न्यायाधीश भी इस्तीफा भेजेंगे.

न्यायमूर्ति गंगोपाध्याय ने शिकायत की कि अदालत में रहने के दौरान उन्हें कई बार तृणमूल कांग्रेस द्वारा विभिन्न तानों का शिकार होना पड़ा. वह कभी-कभी व्यंग्यात्मक भी होते रहे हैं. बुरी बातें कही गई हैं. इतना ही नहीं, उन्हें ‘चुनौती’ के सामने खड़ा कर दिया गया है. कहा गया है कि उन्हें मैदान में आकर बोलना चाहिए.

जस्टिस गंगोपाध्याय ने कहा, ”मैं मंगलवार को जज पद से इस्तीफा दे दूंगा. जज के रूप में कल मेरा आखिरी दिन है. उस दिन मैं न्याय का कोई कार्य नहीं करूंगा. कितने मामले आधे-अधूरे हैं जिन्हें मेरी सूची से हटा दिया गया है. फिर हम हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को मौखिक रूप से सूचित करेंगे. मैं मंगलवार को हमारे राष्ट्रपति को एक पत्र लिखूंगा. मेरा इस्तीफा पत्र पोस्ट करने के क्षण से ही प्रभावी होगा. यह संविधान और संविधान कानून का प्रावधान है. वह मंगलवार होगा. फिर मैं आपके सभी प्रश्नों का उत्तर दूंगा.”

जस्टिस गंगोपाध्याय क्या लड़ेंगे लोकसभा चुनाव?

रविवार को जस्टिस गंगोपाध्याय ने मीडिया से कहा कि इस बार वह सत्ता पक्ष की इच्छा पूरी करने जा रहे हैं. उनसे पूछा गया, ”क्या आप लोकसभा चुनाव लड़ने जा रहे हैं?” जज ने कहा, ”अगर मैं किसी राजनीतिक दल में शामिल होता हूं, अगर वे मुझे टिकट देते हैं, तो मैं इस पर विचार करूंगा.”

जज ने राज्य की सत्ताधारी पार्टी की आलोचना करते हुए कहा कि पश्चिम बंगाल भ्रष्टाचार में डूबा हुआ है. उन्होंने कहा कि जो लोग शासक बनकर उभरे, वे राज्य को लाभ पहुंचाने में सक्षम नहीं दिखे. जब तक सख्त पहरा न हो. इसलिए मैं अच्छी समझ वाले लोगों से कहूंगा कि वे सही निर्णय लें.

उन्होंने कहा, ”मौजूदा सत्ताधारी पार्टी के कई लोगों ने मुझे चुनौती दी. चुनौती के दौरान उन्होंने मुझे जो आह्वान किया, उसने मुझे यह निर्णय लेने के लिए मजबूर किया. मैं इसके लिए सत्तारूढ़ दल को बधाई देना चाहता हूं.

कई मामलों में सीबीआई जांच का आदेश देकर आए सुर्खियों में

न्यायमूर्ति गंगोपाध्याय ने हाल के दिनों में कलकत्ता उच्च न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में लोकप्रियता हासिल की है. उन्होंने कई अहम फैसले दिये. जिनमें से ज्यादातर सत्ता पक्ष के खिलाफ गए. कुणाल घोष सहित कई तृणमूल नेताओं ने न्यायमूर्ति गंगेपाध्याय से राजनीतिक क्षेत्र में प्रवेश करने और लड़ने का आग्रह किया. रविवार को जज ने एक बार फिर उस कॉल की याद दिलाई. कहा, वह उस कॉल का जवाब देने जा रहे हैं. हालांकि, उन्होंने अभी तक यह साफ नहीं किया है कि वह किस राजनीतिक दल में जा रहे हैं.

हालांकि जज ने कुछ नहीं कहा, लेकिन बीजेपी के कुछ सूत्रों का दावा है कि इस्तीफे के कुछ ही दिनों के भीतर अभिजीत गंगोपाध्याय उनकी पार्टी में शामिल होने वाले हैं. ऐसे में उन्हें भी पार्टी लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार बनाएगी.

इसलिए जस्टिस गंगोपाध्याय ने अपने फैसले के पीछे तृणमूल को धन्यवाद दिया. सेवानिवृत्त न्यायाधीश अशोक गंगोपाध्याय ने कहा, एक न्यायाधीश सेवा करते समय इस्तीफा दे सकता है. संविधान ने उन्हें यह अधिकार दिया है. यह उनका निजी फैसला है. कहने के लिये कुछ नहीं बचा.” हाईन्यूज़ !

13 राज्यों की 88 सीटों पर थमा प्रचार, दूसरे चरण में इन हॉट सीटों पर होगा मुकाबला

लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण में 13 राज्यों की कुल 88 सीटों पर वोटिंग होगी। इन सीटों पर आदर्श आचार संहिता के तहत चुनाव

Read More »

मध्य प्रदेश से बड़ी खबर! PM मोदी ने कहा- शिवराज सिंह जीते तो उन्हें अपने साथ ले जाना चाहता हूं

पीएम मोदी ने हरदा की चुनावी सभा शिवराज सिंह चौहान को लेकर बड़े संकेत दिए हैं। उन्होंने कहा है कि अगर शिवराज सिंह चुनाव जीतते

Read More »

चुनाव मंच LIVE: लोकसभा चुनाव से पहले क्यों हुई विदाई? पूर्व CM खट्टर खुद दे रहे हैं जवाब

India TV Chunav Manch: हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी के रूप में करनाल लोकसभा सीट से ताल ठोक

Read More »

‘कम से कम मेरे अंतिम संस्कार में जरूर आइएगा’, मल्लिकार्जुन खरगे ने लोगों से ऐसा क्यों कहा?

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बुधवार को अपने गृह जिले कलबुर्गी में लोगों को संबोधित किया और कहा कि भले आप वोट दें

Read More »

चुनाव मंच: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पाकिस्तान को लेकर क्या कहा? यहां जानें

चुनाव मंच कार्यक्रम में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इंडिया टीवी के सवालों के खुलकर जवाब दिए। इस दौरान उन्होंने मोदी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं

Read More »

चुनाव मंच LIVE: क्या अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी गलत है? पंजाब के CM भगवंंत मान दे रहे जवाब

India TV Chunav Manch: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने विधानसभा चुनावों में पार्टी की जीत के बाद सूबे की सत्ता संभाली थी और अब

Read More »