MP News: भोपाल में बीजेपी के राजनीतिक कुंभ के बाद दिखेगा धार्मिक महाकुंभ का नजारा, जानें ट्रैफिक अपडेट

Bhopal News:HN/ राजधानी भोपाल में एक दिन पहले हुए राजनीतिक महाकुंभ के बाद आज से धार्मिक कुंभ का नजारा देखने को मिलेगा. भोपाल के पीपुल्स मॉल के पीछे आज से बागेश्वर धाम के महंत पंडित धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री की कथा का आयोजन होने जा रहा है. आयोजकों के हिसाब से आयोजन में करीब 10 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है. बता दें एक दिन पहले हुए बीजेपी के महाकुंभ में भी लाखों की संख्या में कार्यकर्ता शामिल हुए थे. इधर कथा को लेकर यातायात पुलिस ने ट्रैफिक प्लान बनाया है.

मध्य प्रदेश शासन के उच्च चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग द्वारा बीते 15 सितंबर से बागेश्वर धाम के महंत पंडित धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री की कथा का आयोजन कराया जा रहा था, लेकिन मौसम विभाग द्वारा इन तारीखों में भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए यह कार्यक्रम आगे बढ़ा दिया था. अब धार्मिक आयोजन की शुरुआत आज से हो रही है, जो 28 सितंबर तक जारी रहेगी.

28 सितंबर को दिव्य दरबार लगेगा. इसके अतिरिक्त बागेश्वर धाम पीठाधीश्वर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के सानिध्य में अनंत चतुर्दशी का कार्यक्रम भी होगा. अनंत चतुर्दशी पर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के सानिध्य में संपन्न होगा गणेश पूजन व विसर्जन किया जाएगा.

ट्रैफिक पुलिस ने बनाया यह प्लान

सीहोर-इंदौर की ओर से आने वाले वाहन खजूरी बाईपास से मुबारकपुर, एयरोसिटी, गांधीनगर होते हुये आईटी पार्क स्थित पार्किंग में अपने वाहन पार्क कर सकेंगे.

  • बैरसिया से आने वाले वाहन लाम्बाखेड़ा चौराहा से मीना चैराहा से आईटी पार्क आईटी पार्क स्थित पार्किंग में अपने वाहन पार्क कर सकेंगे.
  • गांधीनगर, बैरागढ़ की ओर से आईटी पार्क आईटी पार्क स्थित पार्किंग में अपने वाहन पार्क कर सकेंगे.
  • विदिशा की ओर से आने वाले एवं छोला की ओर से आने वाले श्रद्धालुओं के वाहन रेलवे यार्ड निशातपुरा एवं छोला दशहरा मैदान में पार्क कर सकेंगे.
  • जेपी नगर से आने वाले वाहनों की पार्किंग गल्ला मंडी में होगी.
  • रायसेन-होशंगाबाद की ओर से आने वाली बसे व चार पहिया वाहन भानपुर खंती के पास स्थित बस पार्किंग स्थल पी.1 में अपने पार्क कर कथा स्थल पहुंचेंगे.
  • बेस्ट प्राईज की ओर से आने वाले श्रद्धालुगणों के वाहन शुक्ला डामर प्लांट के अंदर पार्किंग पी क्र. 02 एवं पीपुल्स मॉल के पास एचपी पेट्रोल पंप के बाजू वाली पार्किंग पी.06 में वाहन पार्क कर सकेंगे.
  • बैरसिया, सूखी सेवानिया से आने वाले भक्तों के वाहनों की पार्किंग इमलिया रोड तिराहे से मित्तल कॉलेज तक एवं कार्यक्रम स्थल तक सडक के किनारे पार्क कर कार्यक्रम स्थल पर जायेगें.
    डायवर्सन व्यवस्था
  • कथा के दौरान अनुमति प्राप्त भारी वाहन का प्रवेश करोंद चौराहा से पीपुल्स मॉल की ओर एवं भानपुर चौराहा से चौराहा से पीपुल्स मॉल की ओर प्रवेश वर्जित रहेगा.
  • बेस्ट प्राईज तिराहा से भानपुर रोटरी तक के मार्ग पर कथा में आने वाले श्रद्धालु गणों की संख्या अधिक होने पर यातायात का अत्यधिक दबाव रहेगा. इस दौरान बेस्ट प्राईज तिराहा तथा भानपुर रोटरी से यातायात को आवश्यकतानुसार डायवर्ट किया जाएगा.
  • मिनाल रेसीडेंसी, अयोध्या बायपास से करोंद, गांधीनगर की ओर जाने वाले वाहन भानपुर चौराहा से चौपड़ाकला मार्ग से नये बाईपास का उपयोग कर आवागमन कर सकेंगे
  • गांधीनगर की ओर से मीनाल, अयोध्या बाईपास की ओर जाने वाले वाहन करोंद चौराहा से लांबाखेड़ा बाईपास चौराहा होकर नए बायपास मार्ग का उपयोग कर आवागमन कर सकेंगे.
  • विदिशा से भोपाल की ओर आने वाली बसें चौपड़ा बाईपास से कोकता होते हुए पटेल नगर से आईएसबीटी बस स्टैंड अथवा चौपड़ा बाईपास से मुबारकपुर होकर गांधीनगर, लालघाटी, हलालपुर बस स्टैंड तक ही जा सकेगी.
  • विदिशा से विदिशा की ओर से आने वाला अन्य यातायात जो कार्यक्रम में नहीं जाकर भोपाल शहर में जाएगा, वह चौपड़ा बाईपास से कोकता, पटेल नगर, रत्नागिरी होकर शहर में जा सकेगा अथवा चोपड़ा बाईपास होकर मुबारकपुर से गांधी नगर लालघाटी होकर शहर में जा सकेगा.
  • सीहोर से भोपाल की ओर जाने वाली बस केवल हलालपुर बस स्टैंड तक ही आ जा सकेगी यदि इन बसों को नरसिंहगढ़, विदिशा, सागर की ओर जाना है तो मुबारकपुर होकर नरसिंहगढ़, विदिशा की ओर जा सकेगी.
  • सीहोर से भोपाल जाने वाले अन्य छोटे वाहन भी सीहोर, फंदा, खजूरी, नीलबढ़, रातीबढ़, भदभदा होकर भोपाल शहर अथवा आगे औबेदुल्लागंज, होशंगाबाद की ओर जा सकेंगे.
  • रायसेन से भोपाल होते हुए होशंगाबाद-जबलपुर या इंदौर की ओर जाना है वे रायसेन से पटेल नगर-रत्नागिरी-आईएसबीटी होकर आरआरएल-मंडीदीप, औबेदुल्लागंज होते हुए आगे की ओर आ जा सकेगी.
  • भोपाल  से विदिशा एवं बैरसिया की ओर से आने जाने वाले वाहन रॉयल मार्केट, लालघाटी गांधीनगर, मुबारकपुर, लाम्बाखेड़ा होकर आ-जा सकेंगे.
  • 27 एवं 28 सितंबर को सुबह 8.00 बजे से कार्यक्रम समाप्ति तक निम्नानुसार मालयान डायवर्सन व्यवस्था रहेगी.
  • रत्नागिरी से करोंद की तरफ जाने वाले भारी मालयान, यात्री वाहन एवं सभी प्रकार के वाहन प्रतिबंधित रहेगा. उक्त वाहन चालक अन्य मार्ग का सुविधानुसार उपयोग कर सकेंगे.
  • करोंद चौराहा से चार पहिया एवं दो पहिया वाहन बेस्ट प्राईज की तरफ नहीं जा सकेंगे. उक्त वाहन चालक अन्य मार्ग का सुविधानुसार उपयोग कर सकेंगे.
  • छोला रोड, भानपुर से बेस्ट प्राईज की तरफ नहीं जा सकेंगे. उक्त वाहन चालक अन्य मार्ग का सुविधानुसार उपयोग कर सकेंगे.
  • जेपी नगर से बेस्ट प्राईज की तरफ नहीं जा सकेंगे. उक्त वाहन चालक अन्य मार्ग का सुविधानुसार उपयोग कर सकेंगे.
  • लाल बस करोंद, जेपी नगर, भानपुर खंती की ओर आ-जा सकेगी. हाईन्यूज़ !

News: मथुरा-काशी में मंदिर तोड़े और बनाई गईं मस्जिदें… फिर सर्वे और कोर्ट की क्या जरूरत- इरफान हबीब

ज्ञानवापी मामले में कोर्ट के फैसले पर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एवं प्रख्यात इतिहासकार इरफान हबीब का बयान सामने आया है. उन्होंने कहा कि

Read More »

MP News: जीतू पटवारी ने CM मोहन यादव सरकार को घेरा, शिक्षा व्यवस्था को लेकर पूछा यह सवाल

Jitu Patwari To CM Mohan Yadav:HN/ लोकसभा चुनाव से पहले पीसीसी चीफ जीतू पटवारी काफि एक्टिव नजर आ रहे हैं. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने

Read More »

MP News: सीएम मोहन यादव बोले- ‘सिंहस्थ मेला 2028 का आयोजन ऐसा होगा दुनिया देखती रह जाएगी’

Ujjain News:HN/ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने शिप्रा नदी को सतत प्रवाहमान बनाए रखने के लिए एक अथॉरिटी बनाने का ऐलान किया है. इस

Read More »

Lok Sabha Elections 2024: क्या इस बार कमलनाथ का गढ़ भेद पाएगी BJP? कैलाश विजयवर्गीय ने छिंदवाड़ा के लिए दिया इस नेता का नाम

Madhya Pradesh Politics News:HN/ क्या मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) कमलनाथ (Kamal Nath) के गढ़ छिंदवाड़ा (Chhindwara) से लोकसभा का

Read More »

चौधरी परिवार फिर से चौथी बार बीजेपी के करीब, 27 साल में RLD का होगा 10वां गठबंधन

त्तर प्रदेश की सियासत में आरएलडी प्रमुख जयंत चौधरी के सामने अपने बाप-दादा की सियासी विरासत को बचाने की चुनौती है. ऐसे में जयंत चौधरी

Read More »

वाह रे बिहार का शिक्षा विभाग! 12 साल से शेर को बाघ पढ़ा रहे थे स्कूल में, ऐसे हुआ खुलासा

बिहार में कुछ न कुछ अजीब मामले सामने आते रहते हैं. कभी यहां से ट्रेन का इंजन तो कभी पुल गायब हो जाता है. ताजा

Read More »

ब्रज में इस पेड़ को राधा रानी ने आखिर क्यों दिया श्राप? आज तक भी नहीं पकते हैं जिसके फल

वृंदावन में हर साल लाखों की संख्या में भक्त भगवान कृष्ण के मंदिरों के दर्शन के लिए दूर-दूर से आते हैं. भगवान श्रीकृष्ण के हर

Read More »