Israel Attack: 7 हजार रॉकेट दागे, लड़ाकों ने कई घर पर कब्ज़ा किया… हमास के अचानक हमले में कहां चूका इजराइल का खुफिया विभाग?

Israel-Palestine Conflict:HN/ इजराइल पर हमास के हमले को आने वाले कई सालों तक खुफिया विफलता के तौर पर याद किया जाएगा. योम किप्पुर युद्ध की 50वीं वर्षगांठ के मौके पर हमास के लड़ाकों ने जिस तरह से दनादन रॉकेट बरसाए, वह दर्शता है कि इजराइल के इंटेलिजेंस में बड़ी चूक हुई.

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, घंटेभर के अंतराल में हमास ने इजराइल के कई महत्वपूर्ण हिस्सों पर कब्जा कर लिया. इसके साथ ही जिस तरह से शनिवार की सुबह हमास ने रॉकेट बरसाए और इजराइली खुफिया विभाग को भनक तक नहीं लगी, वह हमास के लड़ाकों की प्लानिंग को भी दर्शाता है. रिपोर्ट के अनुसार, हमास के बंदूकधारियों ने दक्षिणी सीमावर्ती समुदायों में इजराइलियों का अपहरण किया और उनकी हत्या कर दी.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहीं भयावह तस्वीरें

रिपोर्ट के अनुसार, फिलहाल इजराइल के स्थानीय लोग जिन परिस्थितियों का सामना कर रहे हैं, इसके बारे में उन्होंने कभी कल्पना तक नहीं की होगी. उन्हें इस बात का अंदाजा कभी नहीं रहा होगा कि कभी उनके घरों में घुसकर हमास के लड़ाके उनके साथ ऐसा बर्ताव करेंगे. सोशल मीडिया पर फिलहाल जो तस्वीरें वायरल हो रहीं हैं, उनमें देखा जा सकता है कि कैसे हमास के बंदूकधारी इजराइली नागरिकों पर जुल्म ढा रहे हैं.

 

हमास और फिलिस्तीनी समाज पर खास निगरानी रखता था इजराइल 

यह सब कुछ हैरान करने वाला इसलिए भी है क्योंकि इजराइल का खुफिया विभाग विशेष तौर पर हमास और फिलिस्तीनी समाज पर निगरानी रखता है, ऐसे में इतना बड़ा हमला इजराइल के खुफिया विभाग पर सवाल खड़े करता है. बता दें कि इजराइल के लिए हमास की गतिविधि पर नजर रखना सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक है.

खुफिया एजेंसी से हुई चूक 

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, कब्जे वाले फिलिस्तीनी क्षेत्रों में इजराइल के मुखबिर काम करते हैं, यह बात खुद इजराइली अधिकारियों ने कई मीडिया इंटरव्यू में बताई है. वहीं, इजराइल की सर्विलांस टेक्नोलॉजी को मजबूत माना जाता है, लेकिन यह हमास के हमले के दौरान धरी की धरी रह गई.

रिपोर्ट के अनुसार, इजराइली नौसेना के पूर्व प्रमुख एली मैरोन ने लाइव टेलीविजन पर कई सवाल उठाए. उन्होंने कहा, “पूरा इजराइल खुद से पूछ रहा है कि आईडीएफ (Israel Defense Forces) कहां है, पुलिस कहां है, सुरक्षा कहां है? यह एक बहुत बड़ी विफलता है.”

हालांकि दूसरा पहलू यह भी है कि हमास ने इजराइल की कमियों पर लंबे समय तक नजर रखी और जब उनकी प्लानिंग पुख्ता हो गई तब उसने हमला बोल दिया. गौरतलब है कि हमास ने शनिवार (7 अक्टूबर) को 7,000 रॉकेट लॉन्च किए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कम से कम 40 लोगों की मौत हुई है. वहीं, दूसरी तरफ इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भी युद्ध का ऐलान कर दिया है. हाईन्यूज़ !

इस पार्टी ने चुनाव लड़ने से ही किया इनकार, अलग राज्य बनाने की रखी मांग; विधायकों-सांसद की हुई बैठक

एक तरफ जहां लोकसभा चुनाव की तैयारियां चल रही हैं, तो वहीं एक दल ने चुनाव में हिस्सा लेने से ही इनकार कर दिया है।

Read More »

लोकसभा के 44 प्रतिशत निवर्तमान सांसदों के खिलाफ हैं क्रिमिनल केस, 5 प्रतिशत अरबपति

लोकसभा के 514 निवर्तमान सांसदों में से 225 सांसद ऐसे हैं जिनके खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। इनमें से 9 के खिलाफ हत्या के मामले

Read More »

सरकार बदलेगी तो ‘लोकतंत्र का चीरहरण’ करने वालों पर कार्रवाई होगी, ये मेरी गारंटी है : राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर अपना वीडियो पोस्ट कर ये कहा – सरकार बदलेगी तो ‘लोकतंत्र का चीरहरण’ करने वालों

Read More »

‘यूपी को कानून के शासन से नहीं बल्कि बंदूक के शासन से चलाया जा रहा’, मुख्तार अंसारी की मौत को लेकर बोले असदुद्दीन ओवैसी

मुख्तार अंसारी की मौत को लेकर सियासत गरम हो रही है। आज असदुद्दीन ओवैसी ने माफिया की मौत को लेकर यूपी की योगी सरकार पर

Read More »

सदन की कार्यवाही में सिर्फ दो सांसदों की रही 100 परसेंट अटेंडेंस, जानें टॉप 20 के हाल

17वीं लोकसभा का कार्यकाल समाप्त होने वाला है। ऐसे में इस दौरान सिर्फ दो सांसद ही ऐसे रहे हैं, जिन्होंने 100 प्रतिशत उपस्थिति दर्ज कराई

Read More »

मंडी में चुनाव प्रचार करने पहुंची कंगना रनौत, बोलीं- मैं आपकी बेटी हूं, हीरोईन और स्टार नहीं

लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी द्वारा हिमाचल प्रदेश के मंडी से उम्मीदवार बनाए जाने के बाद कंगना रनौत चुनाव प्रचार करने मंडी पहुंची। यहां

Read More »