IND vs SL 3rd T20: क्लीन स्वीप के साथ भारत ने किया 2017 का शानदार अंत

नई दिल्ली: मुंबई के वानखेड़े में खेले गए तीसरे और आखिरी टी 20 मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को पांच विकेट से हरा दिया. 136 के छोटे लक्ष्य के सामने भी भारतीय बल्लेबाजी लड़खड़ा गई और मुकाबला रोमांचक स्थिति में पहुंच गया लेकिन अंत में महेन्द्र सिंह धोनी(नाबाद 16) और दिनेश कार्तिक(नाबाद 18) ने टीम को 4 गेंद पहले जीत दिला दी. इस जीत के साथ ही भारत तीन मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप करते हुए साल का शानदार अंत किया.

श्रीलंका के द्वारा दिए गए 136 रनों के लक्ष्य के सामने भारत की शुरुआत खास नहीं रही पिछले दोनों मैच में अर्द्धशतक लगाने वाले लोकेश राहुल सिर्फ चार रन बनाकर चमीरा की गेंद पर LBW हो गए. राहुल जब आउट हुए उस वक्त टीम का स्कोर 17 रन था. कप्तान रोहित शर्मा ने इसके बाद श्रेयस अय्यर(30) के साथ पारी को आगे बढ़ाने का काम शुरु ही किया था कि शनाका ने रोहित शर्मा को मिड विकेट बाउंड्री पर फंसा लिया. रोहित ने 20 गेंदों की पारी में 27 रन बनाए जिसमें चार चौके और एक छक्का शामिल था. एकमात्र छक्के के सहारे रोहित किसी एक टीम के खिलाफ एक सीजन में सबसे अधिक छक्का लगाने वाले बल्लेबाज भी हबन गए. रोहित ने इस साल तीनों फॉर्मेट को मिलाकर 65 छक्के लगाए जिसमें 38 छक्के सिर्फ श्रीलंका के खिलाफ आए.

रोहित शर्मा के आउट होने के बाद अय्यर ने मनीष पांडे(32) के साथ साझेदारी को आगे बढ़ाना शुरू किया. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 42 रन जोड़े लेकिन मनीष पांडे के एक करारे शॉट पर नॉन स्टाइंकर छोर पर खड़े अय्यर के रन आउट होने के बाद भारतीय पारी बैकफुट पर आ गई. हार्दिक पांड्या सिर्फ 4 रन बनाकर पवेलियन लौटे तो सात गेंद बाद मनीष पांडे चमीरा की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए. भारत के पांच बल्लेबाज 108 रनों पर पवेलियन लौट चुके थे और श्रीलंका ने मैच में वापसी कर ली. लेकिन इसके बाद धोनी ने दिनेश कार्तिक के सहारे टीम को विजयश्री तक पहुंचा दिया.

इससे पहले भारत ने श्रीलंका को सात विकेट पर 135 रनों पर सीमित कर दिया. सीरीज क्लीन स्वीप करने के लिए भारत को 136 रनों का लक्ष्य मिला .

जयदेव उनादकट की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों ने कप्तान रोहित शर्मा के के टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने के फैसला को सही साबित करते हुए पहले ओवर से ही श्रीलंकाई बल्लेबाजों पर दबाव बनाना शुरू कर दिया. उनाटकट ने मैच के दूसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर डिकवेला(1) को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई .

डेब्यू मैच खेल रहे वॉशिंगटन सुंदर ने कुशल परेरा को अपना पहला टी 20 शिकार बनाया. परेरा सिर्फ 4 रन बनाकर सुंदर को कैच देकर पवेलियन लौट गए.
उनादकट ने इसके बाद खतरनाक उपुल थंरगा(11) को पांड्या के हाथों कैच कर श्रीलंका को पावरप्ले में तीसरा और बड़ा झटका दे दिया. श्रीलंका ने 18 रन पर अपने 3 विकेट गंवा दिए.

इसके बाद समराविक्रमा(21) और गुणारत्ने(36) ने पारी संभालने की कोशिश की लेकिन रन रेट काफी धीमा हो चला था. समराविक्रमा नौवें ओवर की तीसरी गेंद पर पांड्या के शिकार बने. तो तीन ओवर बाद पांड्या ने गुणारत्ने के साथ श्रीलंका के बड़े स्कोर की उम्मीद को भी पवेलियन की राह दिखा दी.

भारत की ओर से उनादकट और पांड्या ने दो-दो विकेट झटके तो वहीं कुलदीप, सिराज और सुंदर ने एक-एक विकेट लिए.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *