SAvsIND: भारतीय स्पिन जोड़ी के आगे पस्त पड़ा साउथ अफ्रीका, टीम इंडिया ने दर्ज की धमाकेदार जीत

केपटाउन: कप्तान विराट कोहली के शतक और शिखर धवन के अर्द्धशतक के बाद गेंदबाजों के दमदार प्रर्दशन से भारत ने तीसरे वनडे में साउथ अफ्रीका को 124 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ भारत ने छह वनडे मैचों की सीरीज में 3-0 की बढ़त ले ली है.

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पूरे 50 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 303 रन बनाए थे. मेजबान टीम के बल्लेबाजों का बल्ला इस मैच में भी शांत रहा और पूरी टीम 40 ओवरों में 179 रनों पर पवेलियन लौट कर लगातार तीसरी हार को मजबूर हो गई.

कुलदीप और चहल ने चार-चार विकेट लिए. जसप्रीत बुमराह को दो सफलताएं मिलीं. साउथ अफ्रीका की तरफ से ज्यां पॉल ड्यूमिनी ने सबसे ज्यादा 51 रनों की पारी खेली.

चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम को बुमराह ने दूसरे ओवर की पहली गेंद पर ही बड़ा झटका दे दिया. हाशिम अमला (1) एक के कुल स्कोर पर बुमराह की गेंद पर एलबीडब्लयू करार दे दिए गए.

हालांकि उनके जाने के बाद कप्तान एडिन मार्कराम (32) और ड्यूमिनी ने टीम को बखूबी संभाला. यह जोड़ी अच्छे से टीम के स्कोर बोर्ड को चला रही थी. स्कोर 79 था और तभी यह साझेदारी टूट गई.

शुरुआती दो वनडे मैचों में साउथ अफ्रीका की हार का प्रमुख कारण रही कुलदीप और युजवेंद्र की स्पिन जोड़ी ने एक बार फिर मेजबानों के मंसूबों पर पानी फेर दिया. कुलदीप ने मार्कराम को महेंद्र सिंह धौनी के हाथों स्टम्पिंग करा दिया. चहल ने हेइनरिक क्लासेन को डेब्यू मैच में छह रन से आगे नहीं जाने दिया.

इससे पहले भारत की ओर से सबसे अधिक कप्तान कोहली ने नबाद 160 रनों की पारी खेली. कोहली ने अपनी पारी में 12 चौके और 2 छक्के जड़े हैं. पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय को पहले ही ओवर में रोहित शर्मा के रुप में पहला झटका लगा था लेकिन कोहली और धवन ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए टीम के स्कोर को 100 रनों के पार पहुंचा दिया और दोनों के बीच 140 रनों की साझेदारी हुई.

कोहली के अलावा धवन ने 63 गेंदों में 76 रन बनाए जिसमें 12 चौके शामिल है. शिखर और धवन के अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाए लेकिन आखिर में कोहली ने भुवनेश्वर कुमार के साथ 40 गेंदों में 50 रनों की साझेदारी कर टीम के स्कोर को 303 रनो तक पहुंचा दिया.

साउथ अफ्रीका की ओर से गेंदबाजी में सबसे सफल जेपी ड्यूमिनी रहे और उन्हें दो विकेट मिला लेकिन उन्होंने अपने 10 ओवर के स्पेल में 60 रन खर्च डाले. ड्यूमिनी के अलावा कगिसो रवादा, क्रिस मॉरिश, फेकलाक्यूआवो और इमरान ताहीर को एक-एक विकेट मिला.

वहीं वनडे क्रिकेट में डेब्यू कर रहे लुंगी नगिडी को एक भी विकेट नहीं मिला.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *