अमेरिका: पाकिस्तान को मिलने वाली असैन्य सहायता रोकने वाला बिल संसद में पेश

वॉशिंगटन: पाकिस्तान पर लगाम लगाने को लेकर अमेरिका में एक बड़े कदम के तहत एक बिल पेश किया गया है. इस बिल में पाकिस्तान को दी जाने वाली अमेरिकी असैन्य सहायता बंद करने का प्रस्ताव है. वहीं बिल में ये मांग भी की गई है कि इसे मेरिका में बुनियादी ढांचे से जुड़ी परियोजनाओं पर खर्च किया जाए.

इस बिल को साउथ कैरोलिना से कांग्रेस के सदस्य मार्क सैनफोर्ड और केंटकी से सांसद थॉमस मैसी ने पेश किया. यह बिल अमेरिकी विदेश मंत्रालय और ‘यूनाइटिड स्टेट एजेंसी फॉर इंटरनेशल डेवल्पमेंट’ (यूएसएआईडी) पर अमेरिकी टैक्स पेयर्स की कमाई पाकिस्तान भेजने पर रोक लगाने की बात करता है.

इस बिल में इस राशि को ‘हाइवे ट्रस्ट फंड’ में भेजे जाने की बात की गई है. सांसदों ने आरोप लगाया कि पाकिस्तान ‘जानबूझकर’ आतंकवादियों को संसाधन और मदद मुहैया कराता है. मैसी ने कहा कि अमेरिका को ऐसी सरकार को धन नहीं देना चाहिए जो ‘आतंकवादियों को सैन्य सहायता और खुफिया जानकारी मुहैया कराती है.’

सैनफोर्ड ने कहा कि अमेरिकी लोग अन्य देशों की मदद करते हैं लेकिन अमेरिकी टैक्स पेयर्स के धन का इस्तेमाल आतंकवादियों को मज़बूत करने के लिए नहीं किया जाना चाहिए. सीनेट में ऐसा ही बिल पेश करने वाले सीनेटर रैंड पॉल ने कहा, ‘‘हम अपने देश और अपने देश के टैक्स पेयर्स की मेहनत की कमाई की रक्षा करने में असफल रहे हैं क्योंकि हम जिन देशों की सहायता करते हैं वे अमेरिका के खिलाफ नारे लगाते हैं और हमारे झंडे को जलाते हैं.’’

उन्होंने कहा कि इस राशि को इसाइयों पर जुल्म करने वाले और ओसामा बिन लादेन को पकड़ने में अमेरिका की मदद करने वाले डॉक्टर जैसे लोगों को जेल में रखने वाले देश को देने के बजाए अपने देश में लगाया जाना चाहिए. इसे अपने देश के बुनियादी ढांचे के पुनर्निर्माण के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *