19 जनवरी की आधी रात से लागू होंगी, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे की टोल तय दरें

खनऊः उत्तर प्रदेश सरकार ने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के लिए टोल दरें निर्धारित कर दी हैं. ये दरें 19 जनवरी 2018 की आधी रात से लागू होंगी.

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के लिए साल 2017-18 के वास्ते विभिन्न प्रकार के वाहनों की दरें निर्धारित की गयी हैं.

o  ये दरें, कार, जीप, वैन या हल्के मोटर वाहन के लिए 570 रुपये,

 

    • लाइट कमर्शियल व्हीकल, हल्के माल वाहन या मिनी बस के लिए 905 रुपये,

 

    • बस या ट्रक के लिए 1815 रुपये,

 

    • निर्माण कार्य के लिये भारी मशीनें (एच.सी.एम) भू-गतिमान उपस्कर (ई.एम.ई.) या बहुधुरीय यान (एम.ए.वी.) (3 से 6 धुरीय) के लिए 2785 रुपये,

 

    • विशाल आकार वाले यान (7 या अधिक धुरीय) के लिए 3575 रुपये तय किए ​हैं.

प्रवक्ता ने कहा कि यह टोल दरें आगरा से लखनऊ तक की यात्रा के लिए हैं और बीच के टोल बूथों पर इन्हीं दरों के अनुपात के रूप से टोल दरें निर्धारित की गयी हैं.

प्रवक्ता के अनुसार लखनऊ-कानपुर-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग की कुल दूरी 364 किलोमीटर है और उस पर कार के लिए टोल दर 390 रुपये है. राष्ट्रीय राजमार्ग पर यात्रा करने से आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे की तुलना में कुल 62 किलोमीटर की दूरी ज्यादा है. इससे राष्ट्रीय राजमार्ग से आगरा से लखनऊ यात्रा करने पर लगभग 690 रुपये का खर्च आता है, जबकि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे की दूरी 302 किलोमीटर है और 25 फीसदी छूट के बाद कार पर टोल दर 570 रुपये तय की गयी है. साथ ही, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर यात्रा में लगभग 2 घण्टे के समय की बचत भी होती है.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *