‘मित्र नरेंद्र’ के साथ योग करेंगे इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के बीच गहरी दोस्ती की झलक देखने को मिली. दोनों नेताओं ने अपने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कई बार एकदूसरे से हाथ मिलाया और गले मिले.

पीएम नेतन्याहू ने कहा कि वह अपने ‘मित्र नरेंद्र’ के साथ किसी योग सत्र में शामिल होने के लिए तैयार हैं. नेतन्याहू ने दोनों नेताओं के बीच गहरे सौहार्द को दिखाते हुए कहा, ‘‘मेरे मित्र नरेंद्र…जब भी आप मेरे साथ योग सत्र में शामिल होना चाहें….इसमें काफी मेहनत लगती है लेकिन मैं वहां रहूंगा. मेरा विश्वास करिये.’’

भारत यात्रा पर आए इस्राइली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने प्रधानमंत्री मोदी को एक क्रांतिकारी नेता बताया और उनके लिए ‘मेरे मित्र नरेंद्र’ जैसे शब्द का इस्तेमाल किया. वहीं पीएम मोदी ने भी गर्मजोशी से जवाब देते हुए मेहमान का स्वागत हिब्रू भाषा में किया.

दोनों नेताओं के बीच का तालमेल जगजाहिर है. बीते साल जब पीएम मोदी ने इजरायल की यात्रा की थी तब वह ऐसा करने वाले पहले प्रधानमंत्री बने थे. उनका स्वागत नेतन्याहू ने हवाई अड्डा पहुंचकर किया था. ऐसा विशिष्ट अतिथि के लिए ही किया जाता है, जैसे अमेरिकी राष्ट्रपति.

साझा प्रेस कॉन्फ्रेस में प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने पीएम मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा, ‘‘आप एक क्रांतिकारी नेता हैं और आप भारत में क्रांति ला रहे हैं. आप इस शानदार देश को भविष्य की ओर ले जा रहे हैं. आप इजरायल और भारत के संबंधों में क्रांतिकारी परिवर्तन लाये हैं.’’

पीएम मोदी ने भी इसका जवाब गर्मजोशी से देते हुए नेतन्याहू की यात्रा को भारत और इजरायल के बीच मित्रता में लंबे समय से प्रत्याशित पल बताया. उन्होंने यह भी कहा कि यह यात्रा ऐसे समय हो रही है जब दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय राजनयिक संबंधों के 25 साल पूरे हुए हैं. इसके साथ ही यह यात्रा नये साल की विशेष शुरूआत के रूप में आयी है और ऐसे समय हो रही है जब भारत के लोग नया साल, वसंत, नयी फसल और उम्मीद का जश्न मना रहे हैं. पीएम मोदी, प्रधानमंत्री नेतन्याहू के साथ 17 जनवरी को अपने गृह राज्य गुजरात भी जाएंगे.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *