मैदान-ए-ठंड में भी भारतीय जवानों के शर्टलेस ‘जंग’ से घबराया चीन

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच अब मैदान-ए-ठंड में भी रस्साकसी शुरु हो गई है. आईटीबीपी के जवानों की बर्फ में माइनस 20 डिग्री सेल्सियस में जूडो कराटे देख अब चीन ने भी अपने सैनिकों को ठीक वैसी ही तस्वीरें जारी की हैं.

चीन के सरकारी न्यूजपेपर, पीपुल्स ड़ेली ने अपने ट्वीटर एकाउंट पर चीनी सैनिकों की बिना शर्ट और बनियान की बर्फ में ड्रिल करते हुए तस्वीरें जारी की हैं. ट्वीट में लिखा है ‘जमा देने वाली बर्फ के खिलाफ गुस्सा, हेइलोंगजियांग प्रांत में बहादुर सैनिक (-) माइनस 30 डिग्री सेल्सियस तापमान में सैनिक अपनी शर्ट उतारकर खुद को बहादुर बना रहे हैं.’

चीन के सरकारी अखबार ने जो तस्वीरें ट्वीट की हैं उनमें चीनी सैनिक बर्फ पर गुस्सा उतारते देखे जा सकते हैं. वे जूडो-कराटे की प्रैक्टिस कर रहे हैं. ऐसा लग रहा है कि जैसे उन्हें इस कड़कड़ाती ठंड और बर्फ का कोई असर नहीं है.

करीब एक महीने पहले आईटीबीपी ने भी अपने जवानों की कुछ ऐसी ही तस्वीरें ट्वीटर पर जारी की थीं. चीन ने आईटीबीपी की देखादेखी ये तस्वीरें जारी की हैं. 9 दिसम्बर को आईटीबीपी के प्रवक्ता कमांडेंट विवेक गुप्ता ने अपने ट्वीटर एकाउंट से जवानों की शर्टलेस तस्वीरें जारी की थी. विवेक पांडे ने चारो तरफ बर्फ और उसमे बिना शर्ट के जवानों की जूडो-कराटे करते जवानों की तस्वीर जारी करते हुए लिखा, “ माइनस (-)20 डिग्री ? नो प्रॉब्लम…मैं फिर भी पसीना बहा सकता हूं….हिमवीर.”

बता दें कि इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस यानि आईटीबीपी एक पैरा-मिलिट्री फोर्स है जो चीन सीमा की निगरानी करती है. आईटीबीपी अधिकतर उन इलाकों की निगहबानी करती है जहां चीन के साथ कोई सीमा-विवाद नहीं है. जिन इलाको में चीन के साथ विवाद है वहां सेना तैनात हैं. लेकिन कुछ जगहों पर सेना और आईटीबीपी दोनों तैनात हैं और साझा पैट्रोलिंग करते हैं.

कुछ लोगों का मानना है कि चीन के सैनिक पहले भी इस तरह से बर्फ में ड्रिल करते रहे हैं. लेकिन ये पहली बार है कि चीन ने इन तस्वीरों को आधिकारिक तौर से इस तरह जारी की हैं.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *